Natural Ayurveda beauty tips in Hindi

डायबिटीज- इससे बचाव है आपकी अपनी ज़िम्मेदारी
OBESITY : HOW TO CONTROL WEIGHT AND STAY FIT

Natural Ayurveda beauty tips in Hindi

बहुत आसान ब्यूटी टिप्स ज़रूर अपनाएँ

 

Dr. Swastik Jain, Consultant Ayurveda Physician

 

Under eye dark circles (आंखों के नीचे काले धब्बे होना )

 

dark circlesआंखों के नीचे काले धब्बे होना आम समस्या है कम सोने, अधिक थकान होने, कमजोरी अथवा किसी बीमारी के कारण होते है । प्राय: नींद न आने की बीमारी के कारण होते हैं और उनकी आंखों पर काले धब्बे पड़ जाते है । नींद लेना स्वास्थ्य के लिये आवश्यक है ।यदि आपको नींद नही आती, आप को थकावट रहती है तो रोज सुबह घर में ही एक्ससाइज करनी चाहिये। आंखों की चारों तरफ की त्वचा बड़ी नाजुक होती है । इसलिये सौन्दर्य प्रसाधन लगाते समय बड़ी सावधानी बरतनी चाहिये ।

1.सोने से पहले त्वचा को नमी देने वाली क्रीम या लोशन इस्तेमाल करनी चाहिये । रूई के फोहे को आंखों के इर्द-गिर्द लगाएं ।

2.आंखों के लिये बादाम क्रीम सबसे उपयुक्त होती है । इससे रंग भी साफ होता है और साथ ही त्वचा का पोषण होता है। कोई भी सौन्दर्य-प्रसाधन तत्व आंखों वाले क्षेत्र पर ज्यादा देर नहीं लगाना चाहिये। चेहरे पर लगाया जाने वाला लेप आंखों के आसपास नहीं लगाना चाहिये ।

3.आंखों पर खीरे का रस, आलू का रस तथा गुलाबजल को रूई के फोहे में भिगोकर आंखों पर रखना चाहिये ।

4.धूप से त्वचा में धब्बे और काले घेरे हो गए हों तो एलोवेरा का जिस या गूदा लगाएं। आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के लिए १ चम्मच एलोवेरा जेल को १ चम्मच शहद के साथ मिला कर लगाएं। इसे लगा कर १० मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में ठंडे पानी से धो लें।

5.गर्मियों में नींबू को ब्लीचिंग के तौर पर इस्तेमाल करना अच्छा रहता है। यह काले धब्बों को कम कर देता है। इसके लिए ज्वार को पीस कर नींबू के रस में मिला कर पतला पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से रोजाना स्क्रब करने से कुछ ही दिनों में त्वचा साफ हो जाएगी। यह बांहों के नीचे भी बेहद फायदेमंद होता है।

Pimples marks मुँहासों के सफेद व काले दाग का प्रभाव :-

 

pimplemarksसफेद मुहांसे से भी काले मुँहासों की तरह त्वचा में चिकनाई जम जाने के कारण होते है । इन काले और सफेद मुँहासों में अंतर यह है कि जहां की त्वचा मुलायम और चिकनी होती है वहां रोम छिद्रों में चिकनाई बाहर नहीं निकल पाती इसलिये अंदर ही अंदर वह पस के रूप में बाहर की तरफ उभर आती है ।जो ऊपर की तरफ से सफेद तथा नीचे से काले मुँहासों की तरह दिखाई देती है । अधिक चिकनी त्वचा के लिये यह अधिक परेशानी पैदा करती है । इन्हें समाप्त करने के लिये बाजार में उपलब्ध सौन्दर्य प्रसाधन व कुछ आसान उपाय काम में लाये जा सकते है।

गुलाब जल में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिला दें। इन्हें धूप से हुए काले धब्बों पर लगाएं। धीरे-धीरे ये धब्बे हल्के हो जाएंगे; ब्लैक हेड्स पर भी यह तरीका काम करता है। यह नाक व चेहरे के डार्क एरिया को कुछ ही हफ्ते में साफ कर देता है। इसके साथ-साथ आप विटामिन बी. सी की गोलियों का सेवन भी करते रहें ।

जनहित में ये जानकारी शेयर करें .

“सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामयाः ।

सर्वे भद्राणि पश्यन्तु मा कश्चिद्दुःखभाग्भवेत् ॥“

शेष अगली पोस्ट में…..

प्रतिक्रियाओं की प्रतीक्षा में,

आपका अपना,

डॉ.स्वास्तिक

चिकित्सा अधिकारी

( आयुष विभाग , उत्तराखंड शासन )

(निःशुल्क चिकित्सा परामर्श, जन स्वास्थ्य के लिए सुझावों तथा अन्य मुद्दों के लिए लेखक से drswastikjain@hotmail.com पर संपर्क किया जा सकता है )

 

 

डायबिटीज- इससे बचाव है आपकी अपनी ज़िम्मेदारी
OBESITY : HOW TO CONTROL WEIGHT AND STAY FIT

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *